अरब डायरी 3: सिनेमा में सफलता के लिए किसी ‘एक्स फैक्टर’ की उम्मीद नहीं कर सकते- कटरीना कैफ़

Spread the love

सऊदी अरब के जेद्दा में 30 नवंबर से 9दिसंबर तक तीसरे ‘रेड सी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ का आयोजन हो रहा है। ईजिप्ट के एल गुना फेस्टिवल की तरह रेड सी फिल्म फेस्टिवल भी अरब वर्ल्ड की बेहतरीन फिल्मों को देखने-जानने का एक बड़ा मंच बन चुका है। इस फेस्टिवल में दिग्गज भारतीय फिल्मी हस्तियों का पहुंचना लगातार जारी है। रणवीर सिंह और करण जौहर के बाद यहां अभिनेत्री कटरीना कैफ पहुंचीं और दर्शकों से मुखातिब हुईं। उन्होने अपनी निजी और प्रोफेशनल जिंदगी के कई पहलुओं पर खुल कर बात की। जेद्दा से इस दिलचस्प सत्र पर एक विशेष आलेख भेजा है जाने माने फिल्म समीक्षक और लेखक अजित रायने, जो सऊदी अरब के इस फेस्टिवल में विशेष आमंत्रण पर शामिल होने पहुंचे हैं।

जेद्दा (सऊदी अरब) में आयोजित तीसरे रेड सी अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में दर्शकों से संवाद करते हुए भारतीय अभिनेत्री कटरीना कैफ (उम्र 40 साल) ने कहा है कि सिनेमा में हिट होने का पहले से तय कोई फार्मूला नहीं होता। यहां हम किसी ‘एक्स फैक्टर’ की उम्मीद नहीं कर सकते जो आपको हमेशा सफलता दिला दे। आप पहले से तय नहीं कर सकते कि यह रोल हिट होगा या यह स्क्रिप्ट चल जाएगी। हम अक्सर अपने इंस्टिंक्ट के आधार पर रोल और स्क्रिप्ट का चुनाव करते हैं। पर फिल्म तो डायरेक्टर बनाता है। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे यश चोपड़ा, कबीर खान, रोहित शेट्टी, श्रीराम राघवन जैसे जीनियस डायरेक्टर मिले। मुझे अच्छे लोगों का खूब साथ मिला। जब यश चोपड़ा जी ने शाहरुख खान के साथ मुझे ‘ जब तक है जान ‘ में लिया तो मेरी खुशी का ठिकाना न रहा। दुर्भाग्यवश यह उनकी आखिरी फिल्म थी। शाहरुख खान ने मुझे हमेशा सपोर्ट किया।

            उन्होंने कहा कि दर्शकों का प्यार ही उनके लिए सबसे बड़ा पुरस्कार है। दर्शको ने हीं उन्हें गढ़ा है, रचा है, अच्छा काम करना सिखाया है। उन्होंने कहा कि वे मॉडलिंग से फिल्मों में आई हैं। उस ज़माने में मधु सप्रे मेरा रोल मॉडल, मेरी आइडल थीं। उन्होंने कहा कि जब लोग मेरी आलोचना करते हैं या हतोत्साहित करते हैं तो मुझे भी दुःख होता है क्योंकि मैं भी एक इंसान हूं। पर मैं उनकी बातों को अनसुना कर देती हूं और दोगुने उत्साह से काम में लग जाती हूं। एक समय था जब दक्षिण भारत के एक डांस डायरेक्टर ने मुझे रिजेक्ट कर दिया था और सेट पर कहा था कि मैं डांस कर ही नहीं सकती। बाद में सबने देखा कि मेरे आइटम डांस भी काफी हिट हुए।  मेरी पहली ही फिल्म ‘बूम’ (2003) बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी पर आज मेरे हिस्से में दर्जनों सुपरहिट फिल्में हैं।
        उन्होंने अपनी आनेवाली फिल्म ‘मेरी क्रिसमस’ के डायरेक्टर श्रीराम राघवन के बारे में कहा वे जीनियस हैं। उनके साथ काम करना मेरा एक बड़ा सपना था। मेरे साथ दक्षिण भारत के सुपरस्टार विजय सेतुपति है जो हमारे समय के बड़े अभिनेता हैं। ‘मेरी क्रिसमस’ एक थ्रिलर है जो हिंदी के साथ-साथ तमिल में भी बनी है और सबकुछ ठीक रहा तो यह फिल्म अगले साल 12 जनवरी 2024 को रिलीज होगी। उन्होंने कहा कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें महसूस हुआ कि हर भाषा का अपना एक इमोशन होता है। भाषा बदलने पर इमोशन भी बदल जाता है।
हाल ही में रिलीज हुई अपनी फिल्म ‘ टाइगर 3’ के ऐक्शन दृश्यों के बारे में कहा कि इसके लिए उन्हें दो महीने तक दुनिया भर के एक्सपर्ट से कठिन ट्रेनिंग लेनी पड़ी। उन्होंने बाथरूम में तौलिए वाले ऐक्शन सीन पर कहा कि शुरू शुरू में वह करना बहुत मुश्किल था, पर धीरे-धीरे अभ्यास हो गया।


अपने परिवार के बारे में कटरीना कैफ ने कहा कि  हम छह बहनें हैं और मेरा परिवार इतना बड़ा है कि किसी दूसरे की हमें जरूरत नहीं पड़ती है। हमारे पास आपसी सपोर्ट सिस्टम बहुत मजबूत रहा है। मेरी मां ने हमें निर्भय होना सिखाया। मैं जब छोटी थी तभी मेरे माता-पिता में तलाक हो गया। मेरा जन्म (16 जुलाई, 1983) ब्रिटिश हांगकांग में हुआ। मेरे पिता मोहम्मद कैफ एक कश्मीरी बिजनेस मैन और मां सुजैन टरकोट ब्रिटिश वकील और सोशल वर्कर है। पिता तलाक के बाद अमेरिका चले गए। मां ने ही हम सबको पाला पोसा और बड़ा किया। हमारे परिवार ने लंदन आने के लिए लंबी यात्राएं की हैं। पहले हमलोग हांगकांग से चीन गए, फिर जापान, वहां से फ्रांस, स्विट्जरलैंड, हवाई, पोलैंड और बेल्जियम होते हुए लंदन आ सके।
       कटरीना कैफ ने अपनी फिल्मों के बारे में बात करते हुए कहा कि ‘न्यूयॉर्क ‘(209) उनकी पसंदीदा फिल्म है। उन्होंने कहा कि उनकी ख्वाहिश है कि ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ का सीक्वल बने। हम लोग इसकी डायरेक्टर जोया अख्तर से बार-बार कह चुके हैं कि इस फिल्म का सीक्वल बनाओ। यह फिल्म मेरे दिल के काफी करीब है।

      कटरीना कैफ ने सऊदी अरब और रेड सी अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल की तारीफ करते हुए कहा कि यहां के लोगों का अपनापन कमाल का है। मैं अपनी कंपनी ‘के ब्यूटी’ (2019)  का यहां पार्टनर तलाश रहीं हूं। मैं चाहती हूं कि मेरी सौंदर्य प्रसाधन कंपनी सऊदी अरब आए और हम अच्छा बिजनेस करें।
उन्होंने कहा कि सऊदी अरब में नया-नया सिनेमा आया है। यहां के कलाकारों और फिल्मकारों से कहना चाहती हूं कि वे अपने उद्देश्य में स्पष्ट रहें। अपने ऊपर किसी को संदेह न करने दें। यहां के लोग जब अपनी कहानियों के साथ सिनेमा में आएंगे तो सारी दुनिया उन्हें देखेगी।
       अपने पति विक्की कौशल के साथ अपने रिश्ते के बारे में कटरीना कैफ ने कहा कि ‘यह सच है कि हमारे दृष्टिकोण अलग-अलग है, पर हम हमेशा खुलकर बात करते हैं। आपस में संवाद करते रहते हैं। यह संवाद कभी बंद नहीं होना चाहिए।

You may also like...