इजिप्ट डायरी 6: रोमन पोलांस्की की नई फिल्म ‘द पैलेस’: अश्लील अमीरी का वीभत्स मजाक

Spread the love

सऊदी अरब के जेद्दा में रेड सी फिल्म फेस्टिवल के ठीक बाद रेड सी के ही दूसरे छोर पर और दूसरे देश मिस्र (इजिप्ट) के अल गूना में छठां अल गूना इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन हुआ। अल गूना फेस्टिवल ने हाल के सालों में अरब वर्ल्ड की फिल्मों को देखने-जानने के एक बड़े और सार्थक मंच के तौर पर जो विश्वसनीयता हासिल की है वो काबिले गौर है। जेद्दा के रेड सी फिल्म फेस्टिवल के बाद जाने माने फिल्म समीक्षक और लेखकअजित राय विशेष आमंत्रण पर अब इस फेस्टिवल में शामिल होने पहुंचे हैं जो 14 से 21 दिसंबर तक आयोजित हो रहा है। पिछले साल भी उन्होने यहां से भेजी रिपोर्ट में अरब जगत के कुछ बेहतरीन सिनेमा की जानकारी दी थी। प्रस्तुत है वहां से भेजी उनकी रिपोर्ट की श्रृंखला की छठी कड़ी।

इजिप्ट के छठवें अल गूना फिल्म फेस्टिवल में विश्व के महान फिल्मकार नब्बे वर्षीय रोमन पोलांस्की की नई फिल्म ‘द पैलेस’ दुनिया भर में फैली अश्लील अमीरी का वीभत्स मजाक उड़ाती है। यह एक ब्लैक कॉमेडी है जो दर्शकों को हंसाते-हंसाते अमीर लोगों की जिंदगी के अंधेरों में ले जाती है। ठीक कुछ-कुछ उसी तरह जैसे स्वीडन के रुबेन ओसलूंड की फिल्म ‘ट्रांयगल आफ सैडनेस’ में हम देखते हैं। सौ मिनट की यह फिल्म स्विट्ज़रलैंड की आल्प्स पहाड़ियों में स्थित सबसे बड़े लग्ज़री फाइव स्टार होटल ‘द पैलेस’ में 31 दिसंबर 1999 को मिलेनियम नव वर्ष की पूर्व संध्या पर  जुटे दुनिया भर के अमीर लोगों के जश्न मनाने की कहानी है। तब यह भविष्यवाणी की जा रही थी कि दुनिया खत्म होनेवाली है।


        इसी 2 सितंबर 2023 को 80वें वेनिस अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में इस फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था। रोमन पोलांस्की पर कई औरतों के यौन उत्पीडन के आरोप के मद्देनजर वेनिस में उनकी फिल्म का जबरदस्त विरोध हुआ। वेनिस फिल्म समारोह की प्रमुख अलबर्तो बारबरा ने पोलांस्की का बचाव करते हुए कहा था कि “मैं यह नहीं समझ पा रही हूं कि लोग एक इंसान पोलांस्की और एक कलाकार पोलांस्की में फर्क क्यों नहीं कर पा रहे हैं। रोमन पोलांस्की उन गिने-चुने मास्टर फिल्मकारों में हैं जो 90 साल की उम्र में भी सक्रिय हैं और हो सकता है कि यह उनकी आखिरी फिल्म हो।”

          ‌‌यह सच है कि 1977  में रोमान पोलांस्की को अमेरिका में एक तेरह साल की अल्पवयस्क लड़की के साथ गैर-कानूनी सेक्स करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और एक साल बाद 1978 में वे वहां से यूरोप भाग आए। अभी तक वे अमेरिकी अदालत के लिए भगोड़े हैं। 2018 में मीटू अभियान के जोर पकड़ने के बाद ऑस्कर अवॉर्ड समिति ने उनकी सदस्यता रद्द कर दी थी।  इन सबका असर ये हुआ कि उन्हें और उनकी फिल्मों को दुनिया भर में ज़बरदस्त विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

Director Roman Polanski and actor Oliver Masucci in ‘The Palace’

         यहूदी परिवार में जन्मे रोमन पोलांस्की को छह वर्ष की उम्र में ही अनाथ हो जाना पड़ा था क्योंकि उनकी मां को हिटलर की नाज़ी फौज ने कंसन्ट्रेशन कैंप में मार डाला था और पिता को कैद कर लिया था। उन्हें यहूदी होने के कारण स्कूल से निलंबित कर दिया गया था। उन्होंने कैथोलिक ईसाई बनकर अपनी जान बचाई थी। उनकी गर्भवती पत्नी शैरोन टेट को लॉस एंजेलिस के बेवर्ली हिल्स में, 1969 में मैनसन फैमिली के हिप्पियों ने हत्या कर दी थी जब वे शूटिंग के लिए बाहर गए हुए थे। इसका संदर्भ क्वेंटिन टैरेंटिनो की फिल्म ‘वंस अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ में भी मिलता है। उनकी फिल्म ‘द पियानिस्ट’ (2002) आज वर्ल्ड क्लासिक मानी जाती है जिसके लिए उन्हें बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड और कान फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म का पाम डि ओर पुरस्कार मिला।

            ‘द पैलेस’ होटल में साल की सबसे बड़ी न्यू ईयर पार्टी की तैयारी चल रही है। होटल का मैनेजर हनसुएली काफ और उसका स्टाफ दुनिया भर से आनेवाले अरबपतियों के स्वागत की  तैयारी कर रहे हैं। आनेवाले अतिथियों में इटली का एक रिटायर्ड पोर्न स्टार बोंगो है, एक मशहूर प्लास्टिक सर्जन डॉ लिमा अपनी पत्नी के साथ आया है जो अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित हैं। इस डॉक्टर की प्लास्टिक सर्जरी का कमाल कई अतिथियों के चेहरों पर देखा जा सकता है। एक उम्रदराज अरबपति महिला मार्क्वीज डे ला वेल है जो अपने कुत्ते को इंसानों से ज्यादा प्यार करती है। नब्बे  साल की उम्र में एक अमरीकी अरबपति आर्थर विलियम डलास अपने से सत्तर साल छोटी पत्नी मैग्नोलिया के साथ अपनी शादी की पहली सालगिरह मनाने आया हुआ है। इस दंपति को लेकर लोग कानाफूसी कर रहे हैं क्योंकि पति-पत्नी की उम्र में सत्तर साल का अंतर है। अमेरिका के टेक्सास से एक दूसरा अरबपति बिल क्रश आया है जो चाहता है कि होटल मैनेजर उसे एक सूइट दे दे जिसकी उसने बुकिंग ही नहीं कराई है। इसी बीच अपने बॉडीगार्ड्स, दोस्तों और महिला एस्कोर्ट्स के साथ एक संदिग्ध रूसी माफिया अरबपति एंटोन होटल में दाखिल होता है जिसके पास चार बड़े बड़े सूटकेस है। होटल मैनेजर हनसुएली काफ उसे  इन सूटकेसों को सुरक्षित रखने के लिए वर्षों से खाली पड़े होटल का भूमिगत लॉकर रूम दे देता है और उसकी एकमात्र चाबी भी उसे सौंप देता है। इन सबके दौरान रुसी लोग टेलीविजन पर रुस के राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन का लाइव भाषण सुनते हैं जिसमें वे अपने इस्तीफे की घोषणा करते हैं कहते हैं कि रुस के अगले नेता ब्लादिमीर पुतिन होंगे।

Mickey Rourke & Milan Peschel in The Palace (2023)

       ‘मिलेनियम बग’ ( वाई2के बग) का फायदा उठाते हुए टेक्सास का अरबपति बिल क्रश स्विस बैंक के एक कर्मचारी कास्पर टेल को भारी रिश्वत का लालच देकर अपनी संपत्ति को दुगुना करना चाहता है। रिश्वत की यह रकम इतनी बड़ी है कि कास्पर टेल अचानक अमीर हो सकता है। अभी वे दोनों इस साज़िश की तैयारी कर ही रहे हैं कि चेकोस्लोवाकिया की राजधानी प्राग से एक युवक अपनी पत्नी और दो बेटियों के साथ प्रकट होकर दावा करता है कि वह बिल क्रश का  बेटा है। बिल क्रश उसे अपना बेटा मानने से साफ इंकार कर देता है और उससे मिलने से मना कर देता है। होटल मैनेजर हनसुएली काफ मजबूरन उस चेक आदमी और उसके परिवार को होटल में ऐसी जगह शरण देता है जहां उसके अमीर अतिथियों की निगाह न पड़े। इसी बीच मार्क्वीज डेला वेल का कुत्ता बीमार पड़ जाता है जिसे बचाने के लिए वह अपनी सारी दौलत लुटाने को तैयार हैं। डॉ लिमा उसके कुत्ते का इलाज करते हैं। डॉक्टर को पोर्नस्टार बोंगो का भी इलाज करना पड़ता है जो स्कीइंग के दौरान अपनी नाक तुड़वा आए हैं।

असली कहानी तब शुरू होती है जब अमेरिकी अरबपति आर्थर विलियम डलास अपने से सत्तर साल छोटी पत्नी मैग्नोलिया के साथ अपनी शादी की पहली सालगिरह मनाते हुए आधी रात से कुछ घंटे पहले हीं वियाग्रा की डबल डोज लेने के कारण सेक्स करते हुए मर जाता है। इतना ही नहीं उसका लिंग उसकी पत्नी की योनि में फंस जाता है। बड़ी मुश्किल से उसकी पत्नी होटल मैनेजर की मदद से इस विचित्र स्थिति से बाहर निकलती है। डलास ने अपनी पत्नी के लिए सालगिरह गिफ्ट के तौर पर जिंदा पेंगुइन मंगवाया है। उसकी कानूनी वसीयत के मुताबिक मैग्नोलिया तभी उसकी विशाल संपत्ति की वारिस हो सकती है जब वह सफलतापूर्वक शादी का एक साल पूरा कर ले। एक साल पूरा होने में अभी कुछ घंटे बाकी हैं। वह होटल मैनेजर हनसुनेई काफ से गुजारिश करती है कि उसके पति की मौत को आधी रात तक गुप्त रखा जाए जिससे उसे उसकी संपत्ति मिल सके। होटल मैनेजर उसकी मदद करता है।

Christian Dustour in The Palace (2023)

       मिलेनियम डिनर शुरू हो चुका है। सभी औरत मर्द शराब के नशे में धुत्त है। यह एक वीभत्स दृश्य है। रात के बारह बजे नये साल 2000 के आगमन का जश्न शुरू हो चुका है। इस डिनर पार्टी में शामिल अमीर औरत मर्द शराब के नशे में टुन्न होकर सामूहिक रूप से उल जलूल हरकतें करते हुए हास्यास्पद हो जाते हैं। तभी स्विट्जरलैंड में रुसी राजदूत का अपनी पत्नी के साथ आगमन होता है। वह रुसी व्यापारी एंटोन को कहता है कि रुस में सत्ता परिवर्तन के बाद जरुरी है कि सूटकेसों में पड़े डॉलर को ठिकाने लगाने के लिए उसे यहां उपस्थित सभी रुसियों में बांट दिया जाए। राजदूत की पत्नी जल्दी-जल्दी ढेर सारा शराब पीकर टुन्न हो चुकी है और गाड़ी में बैठते ही उल्टियां करने लगती है। उधर रुसी एस्कार्ट लड़कियां स्विस बैंक के कर्मचारी कास्पर टेल को गांजा पिला देती है और नशे में वह उनके चक्कर में  बिल क्रश के पैसे से बारह हजार डालर कीमत की शैंपेन की एक बोतल खर्च कर देता है। बिल क्रश को दिल का दौरा पड़ जाता है। होटल मैनेजर और उसका नाजायज बेटा उसे एंबुलेंस में अस्पताल भेजते हैं।

         न्यू ईयर पार्टी जब खत्म होने वाली है तभी रुसी राजदूत और एंटन पैसों का बंटवारा करने लॉकर रुम मे जाते हैं। नशे में धुत्त एंटन पहले ही लॉकर की चाबी राजदूत को दे चुका है। अपने हिस्से का सूटकेस लेकर निकलते हुए गलती से लॉकर रुम का दरवाजा बंद हो जाता है और राजदूत उसमें फंस जाते हैं। अब उनके पास चाबी तो है पर भीतर से वे दरवाजा नहीं खोल सकते।

            एंटन शराब के नशे में लड़खड़ाते हुए होटल मैनेजर के ऑफिस में जाकर उसे बताता है कि रुसी राजदूत महोदय लॉकर रूम में लॉक हो गए हैं। उन्हें निकालने के लिए डुप्लीकेट चाबी चाहिए। होटल मैनेजर दिन भर अपने अमीर अतिथियों की बेवकूफाना समस्याएं हल करते-करते थक चुका है। वह एंटन को साफ मना कर देता है कि वो जाने और उसका काम जाने। अब वह कुछ नहीं कर सकता। अंतिम दृश्य में होटल के सभागार में डिनर पार्टी का कचरा बिखरा पड़ा है। शराब के नशे में चूर अतिथि अपने-अपने कमरों में लुढ़कते हुए जा रहे हैं।  अंतिम मेहमान स्विस बैंक का कर्मचारी कास्पर टेल जोकर बना हुआ शराब के नशे में लड़खड़ाते हुए होटल से बाहर आता है। डिनर पार्टी वाले सभागार में स्वर्गीय डलास का मंगवाया पेंगुइन अकेले नृत्य कर रहा है मानो इस अश्लील अमीरी का वीभत्स मज़ाक उड़ा रहा हो। 

You may also like...