गुरुदत्त के बिना वर्ल्ड सिनेमा की बात करना बेमानी है
गुरुदत्त एक फिल्मकार के तौर पर कितने गहरे थे और कितने ऊंचे थे, इसे समझने के लिए उनकी फिल्में देखनी चाहिए… इस बात की बेहतर समझ प्रस्तुत लेख देता है जिसे आलोकनंदन ने साल 2009 में न्यू डेल्ही फिल्म फाउंडेशन के पूर्ववर्ती ब्लॉग के लिए लिखा था। आलोकनंदन एक पत्रकार-लेखक-चिंतक हैं, जो अपने व्यापक अनुभवों और गहन अध्ययन के बूते समाज, इतिहास और जीवन-दर्शन को समग्रता के साथ-साथ व्यावहारिकता की सूक्ष्मता के स्तर पर भी आंकलन की क्षमता रखते हैं। फिल्मों को लेकर उनका बेहद खास और एक बिलकुल अलग नज़रिया रहा है, ये लेख उसी की एक कड़ी है।
गुरु दत्त के बिना वर्ल्ड सिनेमा की बात करना बेमानी है। जिस वक्त फ्रांस में न्यू वेव मूवमेंट शुरु भी नहीं हुआ था, उस वक्त गुरुदत्त इस जॉनरा में बहुत काम कर चुके थे। फ्रांस के न्यू वेव मूवमेंट के जन्मदाताओं ने उस समय दुनिया की तमाम फिल्मों को उलट-पलट कर खूब नाप-जोख किया, लेकिन भारतीय फिल्मों की ओर उनका ध्यान नहीं गया। गुरुदत्त की फिल्मों का प्रदर्शन उस समय जर्मनी, फ्रांस और जापान में भी किया जा रहा था और सभी शो फुल जा रहे थे। गुरुदत्त हर स्तर पर वर्ल्ड सिनेमा को लीड कर रहे थे। 1950-60 के दशक में गुरुदत्त ने कागज़ के फूल, प्यासा, साहब बीवी और गुलाम और चौदहवीं का चांद जैसी फिल्में बनाई थीं, जिनमें उन्होंने कंटेंट के लेवल पर फिल्मों के क्लासिकल पोयटिक एप्रोच को बरकरार रखते हुये रियलिज्म का भरपूर इस्तेमाल किया था, जो फ्रांस के न्यू वेव मूवमेंट की खास विशेषता थी। वर्ल्ड सिनेमा के परिदृश्य में गुरुदत और उनकी फिल्मों को समझने के लिए फ्रांस के न्यू वेव मूवमेंट के थ्योरिटकल फॉर्मूलों का सहारा लिया जा सकता है, हालांकि गुरुदत्त अपने आप में एक फिल्म मूवमेंट थे। सो किसी और फिल्म मूवमेंट के ग्रामर पर उन्हें नही कसा जा सकता।
फ्रेंच न्यू वेव की बात फ्रांस की फिल्मी पत्रिका काहिये डू सिनेमा से शुरु होती है। इस पत्रिका के सह-संस्थापक और संपादक आंद्रे बाजि़न ने अपने अगल-बगल ऐसे लोगों की मंडली बना रखी थी, जो दुनियाभर की फिल्मों के पीछे खूब मगजमारी करते थे। फ्रॉन्स्वा ट्रूफॉ, ज्यां-लुक गोदार, एरिक रोहमर, क्लूद शाब्रोल और ज्शाक रिवेट जैसे लोग इस इस मूवमेंट के खेवैया थे और थ्योरेटिकल लेवल पर फिल्म और उसकी तकनीक के पीछे हाथ धोकर पड़े हुये थे। ऑटर थ्योरी बाजि़न के खोपड़ी की उपज थी, जिसे ट्रूफॉ ने सींच कर बड़ा किया। गुरु दत्त को इस फिल्म थ्योरी की कसौटी पर कसने से पहले, इस थ्योरी के विषय में कुछ जान लेना बेहतर होगा। ऑटर थ्योरी के मुताबिक एक फिल्मकार एक लेखक है और फिल्म उसकी कलम। यानि एक फिल्म का रूप और स्वरुप पूरी तरह से एक फिल्म बनाने वाले की सोच पर निर्भर करता है। इस थ्योरी को आगे बढ़ाने में अलेक्जेंडर अस्ट्रक ने कैमरा पेन जैसे तकनीकी शब्द का इस्तेमाल किया था। ट्रूफॉ ने अपने आलेख –फ्रांसीसी फिल्म में एक निश्चित चलन-में इस थ्योरी को मजबूती से स्थापित किया था। उसने लिखा था कि फिल्में अच्छी या बुरी नहीं होती है, बल्कि फिल्मकार अच्छे और बुरे होते हैं। फिल्मों में गुरुदत्त के बहुआयामी कामों को समेटने के लिए यह थ्योरी बहुत ही छोटी है, लेकिन इस थ्योरी के नजरिये से यदि हम गुरुदत्त को एक फिल्मकार के तौर पर देखते हैं, तो उनकी प्रत्येक फिल्म बड़ी मजबूती से उनके व्यक्तित्व को बयां करती है।
फ्रेंच न्यू वेव के संचालकों की तरह ही गुरुदत्त ने भी सेकेंड वर्ल्ड वॉर के प्रभाव को करीब से देखा था। अलमोड़ा का उदय शंकर इंडियन कल्चरल सेंटर 1944 में गुरुदत्त के सामने ही सेकेंड वर्ल्ड वॉर के चलते बंद हुआ था। गुरुदत्त यहां पर 1941 से स्कॉलरशिप पर एक छात्र के रूप में रहे थे। बाद में मुंबई में बेरोजगारी के दौरान उन्होंने आत्मकथात्मक फिल्म प्यासा लिखी। इस फिल्म का वास्तविक नाम कशमकश था।
फिल्मों की समीक्षा के लिए कुख्यात ट्रूफॉ को 1958 में जब कान फिल्म फेस्टिवल में घुसने नहीं दिया गया था, तो उसने 1959 में फोर हंड्रेड ब्लोज़ नाम की फिल्म बनाई था और कान फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म डायरेक्टर का अवॉर्ड झटक ले गया था। फोर हंड्रेड ब्लोज़ भी आत्मकथात्मक फिल्म थी, गुरुदत्त की प्यासा की तरह। फोर हंड्रेड ब्लोज़ में एक अटपटे किशोर की कहानी बयां की गई थी, जो उस समय की परिस्थियों में फिट नहीं बैठ रहा था, जबकि प्सासा में शायर युवक की कहानी थी, जिसे दुनिया ने नकार दिया था।
अपनी फिल्मों पर पारंपरिक सौंदर्य के साथ ज़मीनी सच्चाई का इस्तेमाल करते हुये गुरुदत्त फ्रेंच न्यू वेव मूवमेंट से मीलों आगे थे। गुरुदत्त ने 1951 में अपनी पहली फिल्म बाज़ी बनाई थी। यह देवानंद के नवकेतन की फिल्म थी। इस फिल्म में 40 के दशक की हॉलीवुड की फिल्म तकनीक और तेवर को अपनाया गया था। इस फिल्म में गुरुदत्त ने 100 एमएम लेंस के साथ क्लोज-अप शॉट्स का इस्तेमाल किया था। इसके अतिरिक्त पहली बार कंटेट के लेवल पर गानों का इस्तेमाल फिल्म की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए किया था। तकनीक और कंटेट दोनों के लेवल पर ये भारतीय सिनेमा को गुरुदत्त की प्रमुख देन हैं। बाज़ी के बाद गुरुदत्त ने जाल और बाज बनाई। इन दोनों फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास सफलता नहीं मिली थी। आरपार (1954), मि. और मिसेज 55, सीआईडी, सैलाब के बाद उन्होंने 1957 में प्यासा बनाई थी। उस वक्त फ्रांस में की ट्रूफॉ फोर हंड्रेड ब्लोज़ नहीं आई थी।
प्यासा के साथ रियलिज्म की राह पर कदम बढ़ाने के साथ ही गुरुदत्त तेजी से डिप्रेशन की ओर भी बढ़ रहे थे। 1959 में बनी कागज के फूल गुरुदत्त की इस मनोवृति को व्यक्त करती है। इस फिल्म में सफलता के शिखर तक पहुंचकर गर्त में गिरने वाले डायरेक्टर की भूमिका गुरुदत्त ने खुद निभाई थी। यदि ऑटर थ्योरी पर यकीन करें तो यह फिल्म पूरी तरह से गुरुदत्त की फिल्म थी, और इस फिल्म में गुरुदत्त की एक फिल्मकार के रूप में सुपर अभिव्यक्ति है। 1964 में शराब और नींद की गोलियों का भारी डोज़ लेने के चलते हुई गुरुदत्त की मौत के बाद देवानंद ने कहा था, वह एक युवा व्यक्ति था, उसे डिप्रेसिव फिल्में नही बनानी चाहिय थीं। फ्रेंच वेव के अन्य फिल्मकारों की तरह गुरुदत्त सिफ फिल्म के लिए फिल्म नहीं बना रहे थे, बल्कि उनकी हर फिल्म शानदार उपन्यास या काव्य की तरह कुछ न कुछ कह रही थी। वह अपनी खास शैली में फिल्म बना रहे थे, और उस दौर में वर्ल्ड सिनेमा में जड़ पकड़ रहे ऑटर थ्योरी को भी सत्यापित कर रहे थे।
साहब बीवी और गुलाम का निर्देशन लेखक अबरार अल्वी ने किया था। इस फिल्म पर भी गुरुदत्त के व्यक्तित्व के स्पष्ट प्रभाव दिखाई देते हैं। एक फिल्म के पूरा होते ही गुरुदत्त रुकते नहीं थे, बल्कि दूसरी फिल्म की तैयारी में जुट जाते थे। एक बार उन्होंने कहा था, लाइफ में यार क्या है। दो ही तो चीज है, कामयाबी और फेल्यर। इन दोनों के बीच कुछ भी नहीं है। फ्रेंच वेव की रियलिस्टिक गूंज उनके इन शब्दों में सुनाई देती है, देखो ना, मुझे डायरेक्टर बनना था, बन गया, एक्टर बनना था बन गया, पिक्चर अच्छी बनानी थी, अच्छी बनी। पैसा है सबकुछ है, पर कुछ भी नहीं रहा। फ्रेंच वेव मूवमेंट के दौरान ऑटर थ्योरी को स्थापित करने के लिए बाजि़न और उसकी मंडली ने ज्यां रेनॉय, ज्या विगो,जॉन फॉड, अल्फ्रेड हिचकॉक और निकोलस रे की फिल्मों को आधार बनाया था, उनकी नजर उस समय भारतीय फिल्म के इस रियलिस्टिक फिल्मकार पर नहीं पड़ी थी। हालांकि समय के साथ गुरुदत्त की फिल्मों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत पहचान मिली है। टाइम पत्रिका ने प्यासा को 100 सदाबहार फिल्मों की सूची में रखा है।